Header Ads

Breaking News

How to Make a Java Applet in hindi .....By Using NotePad

हेलो दोस्तों ,

आज की ये पोस्ट उसके लिए है जो जावा को बिग्निंग से उसे कर रहे हैं और वो जावा लैंग्वेज के एप्लेट मेक पर पहुच गये हैं तो अगर आपको भी एप्लेट बनने में कोई भी problem हो रही है तो आप इस एप्लेट example का use करके आप जावा एप्लेट के बेसिक को समझ पायेगे  औरआज की पोस्ट में मैंने बेसिक जावा एप्लेट को बनाना बताया है जिसमे जिस तरह उसको लिखना हैं प्रोसेस करना हैं वो भी बताया है एप्लेट बनाने के लिए आप भी इस पोस्ट को पूरा पड़े जिससे आप आसानी से एप्लेट बना सकते हैं और आप अभी इसको उसे कर सकते हैं!

तो पहले हम बात करते है कि  Java क्या होता है !

जावा की हम अगर बात करें तो जावा को हम  Pure Object Oriented Programming Language कहते है इसका मतलब यह है कि यह एक ऐसी Language जिसका उपयोग हम मोबाइल , कंप्यूटर  और हर तरह के Programming Object आसानी से करते है !

तो अब बारी आती है कि Java Applet क्या होता है :-

Applet जावा का एक छोटा सा Program है जोकि HTML Code के साथ काम करता है जिसे हम Java enabled browser और applet viewer की पर Run कर सकते है !

अब हम अपने Topic पर आते है :- 
     कि हम Java Applet कैसे बना सकते हैं----

1. Step:- Open the NotePad :-  And Java Codes को टाइप करे.
    For Ex.

   
2. Step:- जो Notepad फाइल अपने बनायी है उसको ctrl + s करके HelloApplet.java के नाम से Save करना होगा !जिसमे HelloApplet उस फाइल का Class Name और java इस फाइल को Indicate करेगा !


3. Step:- फिर से आपको notepad पर New page खोलकर उस पर HTML Code को Type करना होगा !

और याद रखना होगा कि जो class name से हमनें java की file save की थी उसी name से हमको HTML की फाइल भी save करनी होगी !



4. Step:4 अब हम window + R Press करेगें जिससे एक Run window खुलकर आएगी जैसे ही आप उसमे cmd टाइप करके INTER Button Press करेंगे ! वैसे ही आपके सामने एक Command Prompt Window खुलेगी


5.वहां पर आपको अपनी java file को Compile करना होगा ! और Applet को देखने के लिए java फाइल को compile करने के बाद HTML CODE file को AppletViewer के द्वारा Run कराना होगा !

And Next

We Get A Applet On Screen As You see.

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी Comment. Share और  subscribe जरुर करें ! जिससे में आपके लिए ऐसे ही पोस्ट बनता रहूं!


हमारी इस पोस्ट को YouTube पर देखने के लिए -------<Click Here>

----Thanks You----

             


No comments

Please left your feedback Comments